इटली के पोम्पई में खुदाई के दौरान मिले 2 हजार साल पुराने दो शव, जिनको लेकर अधिकारियों ने किया ये खुलासा

इटली के संस्कृति मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पुरातत्वविदों ने ज्वालामुखी विस्फोट से मारे गए दो लोगों के असाधारण रूप से संरक्षित अवशेषों की खोज की है. ज्वालामुखी विस्फोट ने तकरीबन 2 हजार साल पाले प्राचीन शहर पोम्पई को पूरी तरह नष्ट कर दिया था.

अधिकारियों के मुताबिक जिन दो व्यक्तियों के अवशेष मिले हैं वे एक दूसरे के बगल में पड़े हुए थे, कम से कम दो मीटर गहरी राख की परत भी उन पर मिली है.प्राचीन रोमन शहर के बाहरी इलाके में भूमध्य सागर के मनोरम दृश्य के साथ एक बार एक सुरुचिपूर्ण विला के साथ खंडहरों की खुदाई के दौरान, दो पुरुषों की खोपड़ी और हड्डियों के हिस्से पाए गए थे।

79ईस्वी सदी में ज्वालामुखी फटने से नष्ट हुए प्राचीन रोमन शहर के बाहरी इलाके में भूमध्य सागर के पास एक समय में एक सुंदर विला हुआ करता था जो अब खंडहर हो चुका है. उसी की खुदाई के दौरान दो पुरुषों की खोपड़ी और हड्डियों के अवशेष मिले हैं.

दो पीड़ितों के अवशेष, उनकी पीठ पर एक-दूसरे के बगल में पड़े हुए, कम से कम 2 मीटर (6.5 फीट) गहरे भूरे रंग की राख की परत में पाए गए। 2017 में, तीन हार्नेस वाले घोड़ों के अवशेषों के साथ एक स्थिर भी उसी क्षेत्र में पाया गया था।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें