कोविड-19 वैक्सीन के ‘रिएक्शन’ से ‘एक्शन’ में आया अमेरिका, वैक्सीनेशन के लिए जारी की ये गाइडलाइंस

अमेरिका के एक असंबद्ध कोरोनोवायरस वृद्धि ने अस्पतालों को और अधिक कगार पर पहुंचा दिया क्योंकि अमेरिका ने गुरुवार को अपने टीकाकरण रोलआउट के साथ दबाव डाला और विनियामक अनुमोदन जीतने के बाद एक नए टीके की लगभग 6 मिलियन खुराक को जहाज करने के लिए तैयार किया।

एजेंसी ने ये भी कहा है कि जिस किसी को भी कोविड-19 वैक्सीन से गंभीर रिएक्शन हुए हैं उन्हें इसकी दूसरी डोज नहीं दी जानी चाहिए. सीडीसी ने कहा कि जिन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन में किसी भी घटक द्वारा सीरियस एलर्जी रिएक्शन होता है उन्हें वैक्सीन से बचना चाहिए. बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में इमरजेंसी उपयोग प्राधिकरणों के तहत दो टीकों को मंजूरी दी गई है.

अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के बाहर के सलाहकारों के एक पैनल ने गुरुवार को एक दिन की बैठक के बाद इमरजेंसी उपयोग के लिए मॉडर्न के वैक्सीन उम्मीदवार का भारी समर्थन किया। एफडीए प्राधिकरण शुक्रवार को जल्द से जल्द आ सकता है।

वैक्सीन की वजह से गंभीर एलर्जी से जूझ रहे लोगों को अपने डॉक्टरों से जरूर कंसल्ट करना चाहिए. सीडीसी ने ये भी कहा कि लोगों को भोजन, पालतू जानवर, लेटेक्स या पर्यावरण की स्थिति के साथ ही दवा से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों का अभी भी वैक्सीनेशन किया जा सकता है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें