रोज़ सुबह ब्रेकफास्ट में करे कच्चे पनीर का सेवन, जिससे आपके शरीर को मिलेंगे ये सभी फ़ायदे

पनीर का प्रयोग भारत में मुख्यतौर पर शाही-पनीर, मटर-पनीर और पनीर-टिक्का जैसे व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर किसी के शरीर मे प्रोटीन की कमी होती है तो डॉक्टर उसे पनीर खाने की सलाह देते हैं। कच्चा पनीर का सेवन करना भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आइये फायदों के बारे में जानते है।

1 भरपूर मात्रा में कैल्शियम- पनीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. उचित मात्रा में कैल्शियम आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में कच्चा पनीर जरूर खाना चाहिए.

2 सुपर फूड है पनीर- अगर आप किसी तरह से पोषण की कमी का सामना कर रहे हैं तो आपको अपने खाने में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर आपको तुरंत एनर्जी देता है इसके अलावा पनीर में कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे.

3 कम कार्बोहाइड्रेट वाला फूड – नाश्ते में कच्चा पनीर प्रोसेस्ड चीज से कहीं ज्याद हेल्दी होता है. पनीर में काफी कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता. गाय के दूध से बने पनीर में और भी कम कार्बोहाइड्रेट होता है.
4 ओमेगा- 3 दिमाग के लिए अच्छा- बच्चों के नाश्ते में भी पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर में ओमेगा 3 भी पाया जाता है, जो दिमाग के विकास के लिए अच्छा है. इसके अलावा कच्चा पनीर खाना डायबिटीज, हाइ ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. पनीर खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें