बी.एम.रुइया गर्ल्स कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह सम्पन्न

अंतर्राष्ट्रीय योग

मुंबई: मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा संचालित बी.एम.रुइया गर्ल्स कॉलेज ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर २0 जून २०१८ से २६ जून २०१८ तक अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह का आयोजन श्री रामप्रसाद पोद्दार सभागृह में किया, जिसमें प्रतिदिन लगभग 60 से 80 छात्राओं व 20 से 25  प्राधापकों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

20 जून को एस.एन.डी.टी विश्व-विद्यालय द्वारा आयोजित योगा प्रोग्राम में छात्राएँ सहभागी हुईं। २१ जून को स्वामी विवेकानन्द केंद्र (दादर शाखा) से नीलिमा वागले, विद्या स्त्रडेकर और सुचरित्रा सापले ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्राणायाम, कपालभाती, वृक्षासन आदि करवाकर  मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य हेतु इनकी उपयोगिता समझाई। इसी दिन लगभग 20 छात्राओं के साथ रामलखन पाल गेट वे ऑफ इंडिया पर होनेवाले योग कार्यक्रम में सम्मलित हुए।

२२ जून को ‘योग जागरूकता‘ कार्यक्रम के अंतर्गत  ज्योति दवे ने पॉवर योगा के विषय में बताते हुए कई योग मुद्राएँ जैसे- अनुलोम- विलोम, प्राणायाम, कपालभाती, स्टैंडिंग पोस्चर, सिटींग पोस्चर, बैकवर्ड पोस्चर, फॉरवर्ड पोस्चर और ओंकार मुद्रा करवाते हुए सभी के लाभ के बारे में जानकारी दी। यह सभी छात्राओं प्राध्यापकों के लिए अत्यंत लाभदायक व मनोरंजक रहा। 23 जून को सपना पंडित, अनिता सिंह और बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा दिव्या सुथार ने सूर्य नमस्कार, त्राटक क्रिया, व प्राणायाम के फायदे बताते हुए सभी मुद्राएँ करवाईं। 25 जून को छात्राओं ने सूर्यनमस्कार, वृक्षासन, वज्रासन, मत्स्यासन, चक्रासन, प्रणायाम आदि आसन करके योग के प्रति जागरूकता उत्पन्न की।अंतर्राष्ट्रीय योग

26 जून को एस.एन.डी.टी महिला विश्व-विद्यालय के फिजिकल एजुकेशन, NSS तथा स्टूडेंट्स वेलफ़ेयर के संयुक्त तत्वाधान में ‘ट्रैनिंग योगा डे प्रोटोकॉल’ कार्यक्रम के तहत कुमारी अंजली जोगलेकर, बीना पंड्या (फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट) और  छात्रा शिवानी मुंगेकर ने भारत सरकार की आयुष मिनिस्ट्री के प्रोटोकॉल के अनुसार आसन की टैकनीक और मुद्राओं का परिचय देते हुए, जोगलेकर ने योगा का महत्व बताते हुए साँस लेने की प्रक्रिया, स्ट्रेचिंग और राइट पोस्चर आदि की जानकारी दी एवं अंतर्राष्ट्रीय योग बीना मैडम ने छात्राओं को योग के लिए प्रोत्साहित करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर योगा ट्रेनिंग प्रोग्राम में सहभागी होने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्राचार्या को योग के प्रति जागरूकता लाने व प्रेरित करने के लिए सम्मान में स्मृति चिन्ह दिया गया।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें