एशिया कप 2018: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया।

एशिया कप 2018
रोहित शर्मा

संतोष विश्वकर्मा | NavprabhatTimes.com

दुबई में खेले गए एशिया कप 2018 के पांचवें और ग्रुप ए के तीसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया। पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 162 रन बनाये, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 29 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत की बदौलत भारतीय टीम ग्रुप ए में पहले और पाकिस्तान की टीम दूसरे स्थान पर रही। भुवनेश्वर कुमार (3/15) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।
सुपर फोर में अब भारत का सामना 21 सितम्बर को बांग्लादेश से होगा।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और पिछले मैच की टीम में उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया। भारतीय टीम में दो बदलाव हुए और खलील अहमद एवं शार्दुल ठाकुर की जगह हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया। पाकिस्तान की शुरुआत हालाँकि बेहद खराब रही और पांचवें ओवर में 3 के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। भुवनेश्वर कुमार ने इमाम-उल-हक़ और (2) और फखर ज़मान (0) को सस्ते में आउट किया। इसके बाद बाबर आज़म (47) ने शोएब मलिक (43) के साथ मिलकर टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े, लेकिन 22वें ओवर में कुलदीप यादव द्वारा बाबर आज़म को आउट करने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी की। पाकिस्तान का स्कोर 86/2 से 33 ओवर में 121/7 हो गया था और उनके 5 विकेट 35 रनों में गिर गए। पाकिस्तान की पारी के इस तरह लड़खड़ाने की सबसे प्रमुख वजह थी केदार जाधव की गेंदबाजी, जिन्हें हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद गेंद सौंपी गई और उन्होंने टीम को निराश नहीं किया। बाबर आज़म और शोएब मलिक के अलावा कप्तान सरफ़राज़ अहमद (6), आसिफ अली (9) और शादाब खान (8) सस्ते में आउट हो गए। हार्दिक पांड्या को कमर में तकलीफ के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा।

फहीम अशरफ ने 21 रनों की पारी खेलकर टीम को 150 के पार पहुंचाया, लेकिन 42वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें आउट करके पाकिस्तान के 200 रनों तक पहुंचने की उम्मीदों को झटका दिया। 43वें ओवर में हसन अली (1) को आउट करके भुवनेश्वर कुमार ने अपना तीसरा विकेट लिया। मोहम्मद आमिर ने 18 रनों की नाबाद पारी खेली, लेकिन टीम को 43.1 ओवर में 162 रनों पर ऑल आउट होने से नहीं रोक सके। उस्मान खान आखिरी विकेट के तौर पर खाता खोले बिना आउट हुए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 3-3, जसप्रीत बुमराह ने दो और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया।

छोटे लक्ष्य के जवाब में भारत को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 13.1 ओवर में 86 रनों की जबरदस्त शुरुआत दी। रोहित शर्मा ने सिर्फ 39 गेंदों में 52 रनों की धुआंधार पारी खेली और यह उनका 35वां अर्धशतक था। 14वें ओवर में 86 के स्कोर पर पाकिस्तान को रोहित के रूप में पहली और 17वें ओवर में 104 के स्कोर पर शिखर धवन (46) के रूप में दूसरी सफलता मिली, लेकिन इसके बाद अम्बाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 60 रनों की अविजित साझेदारी निभाकर भारत को 29 ओवर में ही 126 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। दिनेश कार्तिक और अम्बाती रायडू ने 31-31 रनों की नाबाद पारी खेली।

Leave a Reply