हेलमेट की जागरूकता के लिए इस व्यक्ति ने किया ये अनोखा काम..

हेलमेट की जागरूकता

कानपुर: हेलमेट न पहनने के कारण आए दिन होनेवाली दुर्घटनाओं में अनेक लोगों की जान चली जाती है। हेलमेट की जागरूकता के लिए रोज किसी न किसी रूप में प्रचार प्रसार होता रहता है, पर शहर के साऊथ इलाके में एक नवयुवक ने हेलमेट के लिए लोंगो को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ नया कारनामा कर दिखाया।

यहाँ के सचान चौराहे पर दोपहर 12 से 3 बजे तक हेलमेट पहनकर “हेलमेट लगाएँ, जीवन बचाएँ” की एक तख्ती लेकर बीच चौराहे लगी प्रतिमा के पास एकटक खड़ा रहा। वहाँ से निकल रहे कई लोगों ने उसके इस जज्बे व साहस को हृदय से सराहा।

मीडियाकर्मियों से उस हेलमेट लगाये युवक ने बताया क़ि उसका नाम कान्ति शरण निगम है और वह सिविल डिफेंस में वार्डेन के पद पर है। उन्होंने बताया, “शहर के लोगों को हेलमेट के लिये जब कोई टोकता है, तो वे लोग बुरा मान जाते हैं; पर मेरे इस प्रयास से काफी हद तक युवक व युवतियों ने हेलमेट लगाना स्वीकार कर लिया है। इसीलिए वह हफ्ते में एक दिन किसी न किसी व्यस्त चौराहे पर खड़ा होकर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करता हूँ।”

जहाँ लोग सन्डे की छुट्टियों को सिनेमा व मॉल आदि में बिताते है, वहीं एक व्यक्ति तीन घंटे का समय एक ही जगह पर खड़ा होकर सामाजिक सरोकार के लिए दे रहा हो, वाकई काबिले तारीफ है!

नवप्रभात टाइम्स.कॉम की पूरी टीम कान्ति शरण निगम के इस जज़्बे को सलाम करती है!

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें