कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने का कार्यक्रम, रखेंगे कई योजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री
कानपुर: लोकसभा चुनाव आने वाले हैं, इसी कारण माह के अंतिम सप्ताह में लोकसभा चुनाव से पहले जनसभा की तैयारी की जा रही है। लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर आ रहे हैं। माह के अंतिम सप्ताह में उनकी जनसभा होगी। इस दौरान वह पनकी पॉवर प्लांट, बिल्हौर सोलर पॉवर प्लांट समेत कई प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। साथ ही बिठूर से ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दिखाएंगे। कार्यक्रम की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन पीएमओ से प्रशासन को कहा गया है कि कार्यक्रम स्थल का चयन कर लें और जिन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जानी है, उनकी सूची भी बना लें।
निराला नगर के रेलवे ग्राउंड में जनसभा होने की है तैयारी-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संभावित रैली के लिए कानपुर में निराला नगर के रेलवे ग्राउंड में तैयारी की जा रही है। गुरुवार को जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनन्त देव तिवारी व एडीएम सिटी विवेक कुमार ने गोविंद नगर सहित कई थानों की फोर्स के साथ ग्राउंड का निरीक्षण किया। यहां पर मंच, हेलीपैड के लिए स्थान देखा और पहले हुई रैली के बारे में जानकारी लेकर व्यवस्थाओं के बारे पूछताछ की। वीवीआईपी, वीआईपी पार्किंग व रैली में आने वालों के वाहनों की पार्किंग के लिए भी जगह देखी। कार्यक्रम के लिए रेलवे ग्राउंड में साफ सफाई और बाहर का अतिक्रमण हटाने का निर्देश भी दिया गया।

निरीक्षण करते अधिकारी
वहीं पनकी स्थित पुराने पॉवर प्लांट परिसर में ही 660 मेगावाट के पॉवर प्लांट की स्थापना होनी है। वहां काम शुरू हो गया है। इस प्लांट से पूरी बिजली सूबे को ही मिलेगी। दो माह पहले इसकी आधारशिला रखी जानी थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम भी तय हो गया था, लेकिन बाद में प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास कराया जाना तय हुआ। 
कोयला आधारित पॉवर प्लाट से प्रदूषण की समस्या को देखते हुए बिल्हौर तहसील के नदिहा खुर्द, मदाराराय गुमान, उत्तरी आदि गांवों की भूमि पर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्लाट स्थापित किया जाएगा। इस प्लाट की क्षमता 225 मेगावॉट होगी, फिलहाल 140 मेगावॉट की एक यूनिट की मंजूरी यूपी नेडा से मिल गई है। 85 मेगावॉट की एक और यूनिट के लिए टेंडर डालने की प्रक्रिया एनटीपीसी की ओर से शुरू कर दी गई है।
वहीं चकेरी से कोखराज (प्रयागराज) हाईवे को सिक्सलेन बनाने की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है। 145 किलोमीटर लंबे मार्ग को सिक्सलेन बनाने का कार्य 2159 करोड़ रुपये से होना है। पेड़ों की कटाई हो गई है। सरसौल के पास खोदाई भी हो गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड को इसका ठेका दिया है।
कानपुर से अलीगढ़ तक जीटी रोड को फोरलेन करने की तैयारी है। भूमि का अधिग्रहण हो चुका है, टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। अगले सप्ताह से अलीगढ़, एटा और मैनपुरी के हिस्से में काम शुरू होना है। वर्ष 2021 तक जीटी रोड को फोरलेन बनाया जाना है, इसलिए पांच हिस्सों में काम होगा। साढ़े छह हजार करोड़ रुपये मंजूर भी हो चुके हैं।
सिकंदरा से घाटमपुर होते हुए चौडगरा जाने वाले हाईवे को फोरलेन किया जाना है। भूमि अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। इसके बन जाने के बाद पनकी से फतेहपुर तक हाईवे पर यातायात का दबाव कम हो जाएगा।

13 सौ करोड़ से बनेंगे ट्रीटमेंट प्लांट-

पनकी में 30 एमएलडी ट्रीटमेंट प्लांट बनना है। इस प्लांट में दक्षिण के सौ से अधिक मोहल्लों, दादानगर, पनकी औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाला गंदा पानी शोधित किया जाएगा। शुक्लागंज और उन्नाव में भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने हैं। जाजमऊ में टेनरियों के लिए 20 एमएलडी क्षमता का ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। इन कार्यो में 13 सौ करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इसके साथ ही पनकी पावर प्लांट को शोधित पानी देने के लिए बनने वाले आरओ प्लांट की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे।

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे भी बनने की तैयारी-

कानपुर से लखनऊ तक एक्सप्रेस-वे बनाया जाना प्रस्तावित है। 45 सौ करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। इसके लिए भूमि भी चिह्नित हो गई है।

होगा बिठूर रेल मार्ग का लोकार्पण-

 बिठूर को मंधना के पास कानपुर-फर्रुखाबाद रेल मार्ग से जोड़ दिया गया है। ट्रैक, प्लेटफार्म और स्टेशन भवन का काम हो गया है। अब सीआरएस की हरी झंडी का इंतजार है। इसी माह उन्हें भी आना है। प्रधानमंत्री के इस प्रोजेक्ट का लोकार्पण करते ही ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें