तीन भूमिहीन किसानों को जारी कर दी 14 सौ बोरी यूरिया

यूरिया

अरविंद विश्वकर्मा | NavprabhatTimes.com

गौरीगंज (अमेठी): जिले में यूरिया संकट की लगातार आ रही शिकायतों के बाद शुरू हुई जांच में विक्रेताओं की मनमानी सामने आ रही है। साधन सहकारी समिति चंदौकी में वितरित यूरिया की जांच में तीन भूमिहीन किसानों के नाम 14 सौ बोरी यूरिया जारी होने का मामला प्रकाश में आया। सचिव की ओर से बरती जा रही अनियमितता से खफा टीम ने नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। जवाब का परीक्षण होने के बाद सचिव के खिलाफ कार्रवाई होगी।

जिले में यूरिया की ओवररेटिंग व कालाबाजारी की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने जांच कराई तो बड़ी संख्या में विक्रेताओं की ओर से प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से उर्वरक की बिक्री न करने के साथ ही आवश्यकता से अधिक उर्वरक किसानों के नाम जारी करने का मामला प्रकाश में आया।

शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए डीएम अरुण कुमार ने जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय, एसडीएम गौरीगंज संजीव कुमार मौर्य (आईएएस), तहसीलदार गौरीगंज घनश्याम भारतीय, सीओ गौरीगंज अर्पित कपूर की संयुक्त टीम गठित कर विक्रेताओं का स्थलीय सत्यापन करने का निर्देश दिया था।

डीएम के निर्देश पर टीम ने साधन सहकारी समिति चंदौकी का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रतिमा सिंह (सचिव की बहू) के नाम 610 बोरी, केश कुमारी (सचिव की पत्नी) के नाम 400 बोरी तथा कुुसुम सिंह (सचिव की पुत्री) के नाम 387 बोरी यूरिया जारी होने का मामला पकड़ में आया। टीम ने तीनों किसानों का सत्यापन किया तो वह भूमिहीन मिले। भूमिहीन के नाम यूरिया जारी होने के संबंध में सचिव सही जानकारी टीम को नहीं दे सके।

यूरिया की कालाबाजारी की पुष्टि होने पर टीम ने सचिव को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने का निर्देश दिया। कृषि अधिकारी ने बताया कि साधन सहकारी समिति चंदौकी के अतिरिक्त अन्य प्रतिष्ठानों की जांच की जा रही है जहां किसानों को अधिक उर्वरक जारी किया गया है। जवाब का परीक्षण करने के बाद रिपोर्ट डीएम को प्रेषित करते हुए उर्वरक बिक्री में अनियमितता बरतने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें