वाराणसी : विश्वकर्मा समाज ने सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप

विश्वकर्मा समाज
विश्वकर्मा समाज के कारीगरों एवं शिल्पकारों ने बड़ी संख्या में लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में धरना दिया।

वाराणसी: आल इंडिया यूनाइटेड विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के तत्वावधान में विश्वकर्मा समाज के वंशानुगत एवं परम्परागत कारीगरों तथा शिल्पकारों के साथ हो रहे भेदभाव एवं उपेक्षा के खिलाफ रोजी-रोटी तथा रोजगार के अधिकार एवं सरकारी योजना के अंतर्गत भ्रष्टाचार से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों को लेकर लम्बे समय से आंदोलन किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को विश्वकर्मा समाज के कारीगरों एवं शिल्पकारों ने बड़ी संख्या में लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में धरना दिया। धरना सभा में वक्ताओं ने सरकार पर समाज की उपेक्षा का आरोप लगाया।

वक्ताओं ने सरकार पर लगाया शिल्पकार समाज की उपेक्षा का आरोप:

वक्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा लगातार इस समाज की घोर उपेक्षा की जा रही है, जिससे समाज के लोगों में आक्रोश है। इसलिए लोकसभा चुनाव से पहले आर-पार की निर्णायक लड़ाई लड़ने का ऐलान करते हुए सरकार से मांग किया कि पुस्तैनी कारीगरों एवं शिल्पकारों के आर्थिक विकास के लिए दस्तकार–शिल्पकार विकास निगम का गठन किया जाए।इसके साथ ही 7 अगस्त को प्रस्तावित हैंडलूम दिवस को शिल्पकार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की जाए। वहीं सभा में नेताओं ने कहा कि सरकार दस्तकारों, शिल्पकारों और बुनकरों के बीच भेदभाव कर उन्हें बाटने की कोशिश कर रही है, जबकि बुनकरी का काम भी दस्तकारी एवं शिल्पकारी के श्रेणी में ही आता है।

स्थानीय एनजीओ बिचौलिए की भूमिका में कर रहे लूटखसोट:

वक्ताओं ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जहां बुनकरों को कम्पाउंड दर पर बिजली, कच्चा माल, विपणन बाजार, ऋण आदि अनेक योजनाओं से फायदा पंहुचा रही है। वहीं दूसरी ओर पुस्तैनी शिल्पकारों को इन योजनाओं से वंचित करके इनके साथ घोर भेदभाव और अन्याय कर रही है। इतना ही नहीं योजनाओं से सम्बंधित विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सांठगांठ से स्थानीय एनजीओ बिचौलिए की भूमिका में लूटखसोट कर रहे है।

कार्यक्रम का नेतृत्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार विश्वकर्मा ने किया तथा अध्यक्षता बचाऊ लाल विश्वकर्मा एवं संचालन भैरो विश्वकर्मा ने किया। धरना सभा में प्रमुख रूप से समता समाजवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष डॉ.अरविन्द गांधी, राजेश विश्वकर्मा, नंदलाल विश्वकर्मा, भरत जी विश्वकर्मा, कन्हैया लाल विश्वकर्मा, डॉ.रामआधार विश्वकर्मा, कन्हैया लाल शिल्पी, डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा, प्यारे लाल विश्वकर्मा आदि लोगों ने भाग लिया।

वीडियो देखें  ➡

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें