Covid Vaccine: जल्द जॉनसन एंड जॉनसन 12 से 18 वर्ष के युवाओं में करेंगे वैक्सीन का परीक्षण

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की बैठक में शुक्रवार को जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी जल्द ही 12 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं में अपनी प्रयोगात्मक COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने सितंबर महीने के अंत में 60,000 स्वयंसेवक फेज-III स्टडी में वयस्कों में टीके का परीक्षण शुरू किया था। इस महीने की शुरुआत में एक प्रतिभागी की गंभीर स्थिति को देखते हुए परीक्षण को रोकना भी पड़ा। यह स्टडी पिछले सप्ताह ही शुरू हुई । गौरतलब है कि दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक ने पहले ही कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है, जोकि 12 साल से कम उम्र के बच्चों में जर्मनी के बॉयोटेक के साथ विकसित हो रही है।

जॉनसन एंड जॉनसन ने हाल ही में अपनी कोरोना वैक्सीन का क्लानिकल ट्रायल दोबारा शुरू किया है। कंपनी का दावा है कि वो कोरोना वायरस वैक्सीन को अगले साल जनवरी में लॉन्च कर देगी। जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिकी सरकार के साथ किए गए ट्रायल में करीब एक हजार लोगों को शामिल किया था, इससे पहले जुलाई महीने में बंदरों को भी सिंगल खुराक दी गई थी, यह ट्रायल सफल बताया गया था।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें