अमेरिका में FDA ने कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी दवा के आपातकालीन इलाज को दी मंजूरी

अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहली एंटीबायोटिक दवा के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है, जो कि वायरस के खिलाफ एक प्रायोगिक दृष्टिकोण सीओवीआईडी ​​-19 से लड़ने में मदद करेगी, जो कि 238,000 से अधिक अमेरिकियों को मार चुका है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने सोमवार को एली लिली से 12 और पुराने लोगों के लिए प्रायोगिक दवा को मंजूरी दे दी है और हल्के या मध्यम COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। यह एक IV के माध्यम से दिया गया एक बार का उपचार है।

FDA ने अपने बयान में कहा कि bamlanivimab के प्रभावी होने का सबसे अहम सबूत डेटा से आया है. मंजूरी हासिल करनेवाली ये पहली दवा है जिसको विशेष तौर पर नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ बनाया गया था. वैज्ञानिकों ने बताया कि bamlanivimab और प्लेसेबो के बीच साइड-इफेक्ट्स एक ही तरह के रहे.

सबसे सामान्य साइड-इफेक्ट्स में डायरिया, चक्कर, सिर दर्द, खुजली और उल्टी पाया गया. कोविड-19 के खिलाफ दवा का मानव परीक्षण जारी है. आगे 800 से ज्यादा मरीजों को परीक्षण का हिस्सा बनाने का मंसूबा है. हालांकि, अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए दवा के इस्तेमाल को अधिकृत नहीं किया गया है.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें