महाराष्ट्र में 9वीं और 11वीं क्लास के सेकेंड सेमेस्टर रद्द, 10वीं की भूगोल परीक्षा भी रद्द

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या देश में सबसे अधिक है। कोरोना वायरस के इस बढ़ते प्रकोप के कारण राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन के समय को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस का प्रभाव आम जनजीवन के साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ा है। महाराष्ट्र बोर्ड के कक्षा 10 वीं (10th Board) के भूगोल की परीक्षा (Geography Paper) जो बाकी रह गई थी, उसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। भूगोल की परीक्षा को सरकार ने रद्द करने का निर्णय लिया है। उसके साथ ही कक्षा 9 वीं और 11 वीं के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। महाराष्ट्र की शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने यह आदेश सुनाया है।

महाराष्ट्र की शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने यह आदेश सुनाया है कि राज्य सरकार ने महाराष्ट्र राज्य बोर्ड (Maharashtra State Board) का 10 वीं का भूगोल का पेपर रद्द कर दिया है। इसके लिए महाराष्ट्र बोर्ड को प्रचलित कार्य पद्धति के अनुसार भूगोल के पेपर के लिए नंबर देने के लिए कहा गया है। उसके साथ ही कक्षा 9 वीं और 11 वीं के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। प्रथम सत्र के अंतर्गत मूल्यमापन के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा। 

गौतलब है कि राज्य में जैसे ही कोरोना वायरस के मामले बढ़े थे, ऐसी स्थिति को देखते हुए 10वीं का भूगोल का पेपर स्थगित कर दिया गया था। यह 10वीं बोर्ड का अंतिम पेपर था। वहीं कक्षा पहली से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को पदोन्नत करने का निर्णय पहले ही ले लिया गया था। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने उस वक्त कहा था कि पहली से लेकर 8वीं तक के सभी विद्यार्थी बिना पेपर दिए ही अगली कक्षा में जाएंगे। पिछली परीक्षाओं के अंतर्गत मूल्यमापन के आधार पर उन्हें प्रमोट किया जायेगा। 

वीडियो देखें

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें