दूरी समस्या नहीं, बच्चे को ऑनलाइन पढ़ायें

लखनऊ: अक्सर देखा गया है कि विषय विशेष में बच्चे के कमजोर होने के बाद कुछ लोग चाहकर भी अच्छे अध्यापक की व्यवस्था नहीं कर पाते, तो कुछ विशेष ज्ञान या तैयारी के लिए अच्छे अध्यापक की तलाश करते हैं। कभी-कभी आस-पास में शिक्षक का अभाव होता है, तो कभी कोई अन्य समस्या! पर तकनीक के विकसित होने के साथ ही इस समस्या का भी निदान हो गया है।

मैथ्स ऑनलाइन
‘मैथ्स डिजिटल हब’ के संस्थापक अरविंद कुमार

मैथ्स डिजिटल हब के संस्थापक अरविन्द कुमार का कहना है कि अब कोई भी बच्चा कितनी भी दूर रहकर उसी तरीके से पढ़ सकता है, जैसे कि वह घर मे रहकर ट्यूशन पढ़ता है और ठीक वैसा ही एहसास उसे होगा, जैसे कि बोर्ड पर अध्यापक के लिखकर पढ़ाने पर। जिसके लिए बच्चे के पास सिर्फ एक स्मार्टफोन, लैपटॉप या टैबलेट में से कोई डिवाइस होनी चाहिए और इंटरनेट कनेक्टिविटी। इसके बाद क्लासेस ज्वाइन करके वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है।

अरविंद कुमार का कहना है कि ऐसी तकनीक के आने के बाद ट्यूशन के लिए बच्चों को घर से निकलने के बाद मां बाप या अभिभावक को बच्चे के सकुशल वापस आने का इंतजार नहीं करना होगा और रास्ते मे किसी भी तरह की पॉल्युशन या जाम की समस्या से दो-चार भी नहीं होना होगा। ऐसी पढ़ाई से बच्चों का समय तो बचेगा ही, साथ में अच्छे अध्यापक का मार्गदर्शन भी मिलेगा, दूरी मिटेगी तथा सभी को समान ज्ञान का अवसर समान मिलेगा।

अभी मैथ्स में किस स्तर की पढ़ाई ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही है, इस पर अरविन्द का कहना था कि 9 वीं, 10 वीं की स्कूलिंग के साथ एनटीएसई व ओलम्पियाड की तैयारी तथा 11 वीं, 12 वीं की स्कूलिंग के साथ आईआईटी, जेईई तथा एनडीए की तैयारी का पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जा रहा है। कैसे कोई बच्चा क्लास जॉइन कर पढ़ सकता है, इस पर अरविन्द ने बतलाया कि कोई भी छात्र या उसके अभिभावक उनके व्हाट्सएप नंबर 9451151234 पर संपर्क करके अपने बच्चे का डिटेल देकर ऑनलाइन क्लास अपने बच्चे को दिला सकता है। जिसको समझने व निर्णय लेने के लिए प्रत्येक बच्चे को 3 डेमो क्लास उपलब्ध कराई जाएगी। वैसे अरविन्द का कहना था कि आने वाला समय तकनीक का ही है और पढ़ाई भी ऑनलाइन ही होगी।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें