“प्रेमचन्द की कहानी मुजीब खान की जुबानी” – डॉ.संतोष कौल ‘काक’

प्रेमचन्द

प्रेमचंद जयंती विशेष

आनंदप्रकाश शर्मा । NavprabhatTimes.com

मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा संचालित श्रीमती बी एम रूइया महिला महाविद्यालय के हिंदी विभाग ने प्रेमचन्द जयंती के उपलक्ष्य में 24 जुलाई से 31 जुलाई 2017 तक प्रेमचन्द जयंती सप्ताह मनाया। कार्यक्रम के आरंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सन्तोष कौल ‘काक‘ ने प्रेमचंद, प्रेमचन्द- साहित्य की विशेषताओं और प्रासंगिकता को रेखांकित किया।

प्रेमचन्द की कहानी मुजीब खान की जुबानी” विषय पर मशहूर रंगकर्मी, निर्देशक एवं आइडिया नाट्य संस्था के संस्थापक मुजीब खान ने अपने अतिथि व्याख्यान में प्रेमचन्द जी की कहानियों का अत्यंत प्रभावशाली रूप से वाचन किया और प्रेमचन्द के साहित्य की खूबियों पर प्रकाश डाला। छात्राओं के प्रश्नो का समाधान करते हुए अपनी संस्था आईडिया की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उनकी संस्था हिंदी में प्रेमचन्द की 312 कहानियों  की नाट्य प्रस्तुति कर चुकी है और भविष्य में वे हिन्दी के साथ- साथ  इंग्लिश व मराठी में भी यह कार्य करने की योजना बना रहे हैं।

25 जुलाई को प्रेमचन्द की कहानियों पर बनी फ़िल्में व 26 जुलाई प्रेमचन्द के उपन्यासों पर बनी  फ़िल्में  छात्राओं को दिखाई गई , 27 जुलाई को छात्राओं द्वारा  प्रेमचन्द की कहानियों की नाट्य प्रस्तुति, 28 जुलाई को प्रेमचन्द की कहानियों व उपन्यासों पर आधारित प्रश्न-पहेली स्पर्धा रखी गई, 29 जुलाई को छात्राओं के लिए प्रेमचन्द की कहानियों पर आधारित कथा-कथन प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा 31जुलाई को प्राध्यापिकाओं द्वारा प्रेमचन्द की कहानियों की  नाट्य प्रस्तुति की गई व कहानी वाचन भी किया गया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय  की शिक्षिकाओं व छात्राओं ने उत्साह पूर्वक सहभाग लिया। प्रेमचंद जयंती सप्ताह में आयोजित नाट्य प्रस्तुति स्पर्धा, कथा कथन प्रतियोगिताप्रश्न पहेली स्पर्धा में विजित छात्राओं को प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा प्रोत्साहन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

पुरस्कृत छात्राएं हैं – अंशुता खण्डेलवाल, नेहा देक, कोमल यादव, नीता प्रजापति, रानी सिंह (गुरुमंत्र) कहानी की  नाट्य प्रस्तुति के लिए पुरस्कृत, स्वाति शुक्ला व प्रीति पांडे कथा कथन में प्रथम, अंशुता खंडेलवाल द्वितीय,पूनम जैसवाल तृतीय पुरस्कार, सरिता सिंह, नेहा परदेशी, महविश कुरैशी,अजिता शर्मा, सविता प्रजापति तथा सिमरन मिश्रा को प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त हुआ ,प्रश्न पहेली में मिनाक्षी विश्नोई प्रथम ,मोनी शर्मा द्वितीय , उज़्मा जरीवाल तृतीय व प्रीति शर्मा ,इनाज फातिमा, साजदाबेगम शेख, किरण यादव व अजिता शर्मा को प्रोत्साहन पुरस्कार मिला महाविद्यालय की प्राध्यापिकाओं द्वारा प्रेमचंद को कहानी बड़े घर की बेटी व इस्तीफा का मंचन भी किया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया ।

यह भी पढ़ें : ➡

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें