Covid-19 ने फीका किया देश में नए साल और क्रिसमस का जश्न, इन राज्यों में सेलिब्रेशन पर लगा प्रतिबंध

जहां एक तरफ, प्रतिदिन भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या घट रही है वहीं ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन जोकि नियंत्रण के बाहर दिखाई दे रहा है, के कारण लगातार संकट का भय बना हुआ है. एहतियातन, नए कोविड -19 के फैलाव से बचने के लिए भारत ने यूके से आने वाली सभी हवाई उड़ानों पर 31 दिसंबर तक प्रतिबन्ध लगा दिया है.

महाराष्ट्र ने 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक राज्य में सात घंटे के नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है. नए साल का जश्न रात में 12 बजे शुरू होता है. ऐसे में इस साल महाराष्ट्र के साथ ही गोवा में भी कोई भी मिडनाइट पार्टी की इजाजत नहीं दी गई है.

31 दिसंबर 2020 और 1 जनवरी 2021 को पूरे तमिलनाडु में रेस्तरां, क्लब, पब, रिसॉर्ट्स, बीच रिसॉर्ट्स के साथ ही समुद्र के पास सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालांकि तमिलनाडु में किसी प्रकार को कोई कर्फ्यू लागू नहीं है. रेस्तरां, पब, क्लब और रिसॉर्ट खुले रहेंगे और कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे.

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए अहमदाबाद में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है. 31 दिसंबर को किसी भी प्रकार की नए साल की पार्टी नहीं की जाएंगीं, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया. डिप्टी कमिश्नर पुलिस (कण्ट्रोल रूम ) हर्षद पटेल ने बताया कि राज्य में नशे में धुत्त होकर घूमने वालों और महामारी के प्रकोप से जुड़े मानदंडों की अवहेलना करने वालों को पकड़ने के लिए पुलिस वर्दी और सादे कपड़ों में तैनात रहेगी.

दिवाली के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों की तर्ज पर, राजस्थान सरकार ने नए साल के मौके पर होने वाले समारोह, सार्वजनिक सभाओं पर रोक लगा दी है. सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि लोगों को अपने घर में परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाना चाहिए, भीड़भाड़ से बचना चाहिए और पटाखे नहीं फोड़ने चाहिए. राजस्थान कोरोना के संबंध में सभी राज्यों के लिए सुप्रीम कोर्ट के जरिए जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करेगा.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें