बिस्तर पर सोने का ये गलत तरीका बन सकता हैं आपके लिए बिमारी का मुख्य कारण

एक अच्छी नींद आपकी हेल्थ के लिए हमेशा से बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके उलट आप अक्सर अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से और खराब तरीके से सोने की वजह से हम नहीं चाहते हुए भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

खराब लाइफस्टाइल के साथ-साथ खराब खानपान और  हमारी खराब सोने की स्टाइल की वजह से हमारे शरीर पर इसका असर दिखता है। आंख का फुलना जाते हैं, एक्ने की प्रॉब्लम, एक साइड का गाल पिचकने लगना।

नरम गद्दे तकलीफदेह

यदि कोई मोटे और नरम गद्दे पर सोता है तो कमर या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है, इसलिए कठोर गद्दों पर सोने की कोशिश करें. इसके अलावा जमीन पर चटाई बिछा कर भी सोने से कमरदर्द की तकलीफ दूर होती है. इसके अलावा कठोर तकिए या ज्यादा तकिए लेकर सोने की आदत से भी गर्दन और कमरदर्द की तकलीफ हो सकती है.

तनाव भी कमर दर्द का कारण
जो लोग अत्यधिक तनावग्रस्त होते हैं, उन्हें भी कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ज्यादा तनाव लेने से मस्तिष्क के साथ तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित होती है. इससे रीढ़ की हड्डी पर सीधा असर पड़ता है और इस वजह से कमर या रीढ़ की हड्डी में परेशानी होती है. इसके लिए प्रणायाम करने या सुबह 15 मिनट पैदल चलने से भी तनाव कम होगा.

मोटापा है कमर दर्द का कारण
 मोटापे के कारण भी रीढ़ की हड्डी में लचीलापन कम हो जाता है. वसा के अधिक जमा होने के कारण भी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है, इसलिए जरूरी है कि व्यायाम किया जाए ताकि शरीर में लचीलापन बना रहे. आगे पेट निकलने के कारण रीढ़ की हड्डियों पर दबाव बढ़ने लगता है, जो कमर दर्द का कारण बनता है.

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें