निदहास ट्रॉफी फाइनल: कार्तिक के धुँआधार पारी ने बांग्लादेश को चटाई धूल, भारत का सीरीज पर कब्ज़ा।

संतोष विश्वकर्मा | NavprabhaTimes.com
निदहास ट्रॉफी के फाइनल और बेहद रोमांचक मैच में भारत ने बांग्लादेश को 4 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया. दिनेश कार्तिक के महत्वपूर्ण 28 रन की बदौलत भारत ने यह मुकाम हासिल किया। हालांकि आखिरी दो ओवर शेष रहते मैच बांग्लादेश के पाले में था, जिसे दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर छीन लिया. निदहास के फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवरों में 166 रन बनाए जिसमें बांग्लादेश के सब्बीर रहमान (77) का अहम योगदान रहा। बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी औसत रही जिसमें रोहित शर्मा का अर्धशतक शामिल था। रोहित के आउट होने के बाद बांग्लादेश, भारत पर हावी होते दिखाई दिया।

आखिरी दो ओवर का रोमांच:
आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 34 रनों की दरकार थी, क्रीज पर सेट बैट्समेन मनीष पांडे के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक विकेट पर थे। कार्तिक ने आते ही अपनी मंशा ज़ाहिर कर पहली गेंद पर छक्का मारा, जिसमें 19 वें ओवर में कार्तिक के 2 छक्कों और 2 चौकों की बदौलत कुल 22 रन बने. आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे लेकिन शंकर की लचर बैटिंग को देखकर मैच हारने का संकट भारत पर था।

आखिरी दो गेंदों पर जीत के लिए 5 रन की जरूरत और शंकर कैच देकर चलते बने, उसके बाद विकेट पर दिनेश कार्तिक थे और जीत के लिए 5 रन चाहिए थे, कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर बांग्लादेश से नागिन डांस करने का हक छीन कर साबित कर दिया कि भारत किसी से कम नहीं।

Leave a Reply