आज 48 साल के हुए ‘क्रिकेट के भगवान’, जिनके आउट होते ही हर घर में बंद हो जाता था टीवी

आज का दिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ा दिन है। क्रिकेट के भगवान ‘सचिन तेंदुलकर’ का आज 48 वां जन्मदिन है। उन्होंने भारत सहित दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग पर 24 साल तक राज किया है। तेंदुलकर ने क्रिकेट प्रेमियों सहित कई लोगों के मन को अपनी बल्लेबाजी के साथ जीता है।

उनका जन्म आज ही के दिन 1973 को हुआ था। ये कहना गलत नहीं होगा कि सचिन विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उनको भारत का सबसे बड़ा सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है।

तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में 200 मैच खेले हैं, जो वास्तव में किसी भी खिलाड़ी की कल्पना से परे है, इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग असंभव होगा।

तेंदुलकर ने छह आईसीसी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। मास्टर-ब्लास्टर ने पहले 1992 विश्व कप और फिर 2011 में आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेला।

वो भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं। जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 शतक जड़े हैं। साथ ही टेस्ट और वनडे मैचों में उनके नाम ही सबसे ज्यादा रन हैं। मुंबई के इस खिलाड़ी ने अपने खेल से क्रिकेट को पूरी दुनिया में बदल दिया था।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें