5 फरवरी से शुरू होगी भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज, दोबारा कप्तानी संभालेंगे विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 5 फरवरी से शुरू होने जा रही है. कप्तान विराट कोहली पिता बनने के बाद दोबारा कप्तानी संभालेंगे. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली के नाम पर एक ऐसा खास रिकॉर्ड दर्ज है जो भारत में उनसे पहले नवाब मंसूर अली खान पटौदी के नाम पर था.

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की श्रृंखला पांच फरवरी से चेन्नई में खेली जाएगी। दूसरा टेस्ट भी इसी जगह 13 फरवरी से खेला जाएगा। अंतिम दो टेस्ट मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम (पूर्व में मोटेरा) में खेले जाएंगे, जिनमें से तीसरा मुकाबला पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट के रूप में होगा।

‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ सप्ताह में वैश्विक प्रसारणधारी भारत में स्टार स्पोटर्स, इंग्लैंड में बीटी स्पोटर्स और स्काय स्पोटर्स के बीच काफी बातचीत हुई है। ‘द टेलिग्राफ’ के अनुसार, ‘समझा जाता है कि स्टार को प्रसारण अधिकार के लिए दो करोड़ स्टर्लिंग पाउंड से ज्यादा मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उसे कम पर समझौता करना होगा।

भारतीय कप्तानों में विराट कोहली से पहले साल 1964 में नवाब पटौदी ने इंग्लैंड के खिलाफ बतौर टेस्ट कप्तान दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद विराट कोहली ने साल 2016 में ये कमाल किया. वैसे बतौर एशियाई कप्तान नवाब पटौदी और विराट कोहली के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का कमाल महेला जयवर्धने ने भी किया है. महेला ने साल 2007 में ये कमाल किया था.

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें