इंस्टाग्राम के बाद अब शॉर्ट वीडियो के लिए यूट्यूब ने लांच किया अपना ‘शॉर्ट्स’ ऑप्शन

Google के स्वामित्व वाला YouTube कथित तौर पर शॉर्ट्स नामक एक टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी पर काम कर रहा है, जिसे इस साल के अंत तक पेश किया जाएगा। शॉर्ट्स लोगों को टिक्कॉक की तरह मोबाइल ऐप के अंदर फीड में संक्षिप्त वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है, और लाइसेंस प्राप्त संगीत का लाभ उठाता है जिसे YouTube संगीत ने अपनी सूची में शामिल किया है।

सरकार ने 29 जून को चीन से जुड़ी 59 ऐप पर रोक लगा दी थी। इनमें लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक भी शामिल है। उसके बाद से देश में विकसित कई ऐप मसलन रोपोसो, चिंगारी, जोश (डेलीहंट) और मोज (शेयरचैट) पेश की गई हैं।

पोस्ट में कहा गया है, ”अगले कुछ दिन के दौरान हम शॉर्ट्स का शुरुआती बीटा संस्करण पेश कर रहे हैं। इसकी टेस्टिग के लिए वीडियो बनाने के कुछ ‘टूल्स’ भी मुहैया कराए जाएंगे। यूट्यूब ने कहा कि यह इस प्रोडक्ट का शुरुआती वर्जन है।

इसे हमारे कम्यूनिटी यूजर्स, वीडियो बनाने वाले लोगों और कलाकारों के लिए पेश किया जा रहा है। हम शॉर्ट्स में लगातार सुधार करते रहेंगे। पोस्ट में कहा गया है कि यूजर्स से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इसमें और फीचर जोड़े जाएंगे और इसका अन्य देशों में विस्तार किया जाएगा।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें