ऐपल ने पेश किया iPhone X, जानें फीचर्स और कीमत

iPhone X

ऐपल ने अब तक का सबसे आधुनिक आईफोन एक्स भी पेश किया है। कंपनी ने इसे स्मार्टफोन का भविष्य बताते हुए बाजार में उतारा है। 12 सितंबर को ऐपल ने कैलिफ़ोर्निया स्थित मुख्यालय के स्टीव जॉब थियेटर के कार्यक्रम में iPhone X लांच किया ।

आइए जानें क्या हैं इसकी खूबियां और भारत में यह किस दाम पर उपलब्ध होगा….

iPhone X में 5.8 इंच का बिना बेजल वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 1125×2436 पिक्सल है। कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है। खास बात यह है कि अब तक के किसी भी आईफोन में आपको ऐसा डिस्प्ले देखने को नहीं मिला है। iPhone X को दो स्टोरेज वेरिएंट- 64 जीबी और 256 जीबी में पेश किया गया है।

iPhone X

iPhone X में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए गए हैं। पहले वाले का अपर्चर f/1.8 है और दूसरे का f/2.4 है। इसके साथ ही सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। iPhone X में कोई होम बटन नहीं है। इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं।

iPhone X में फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम है यानी यह चेहरा पहचान कर खुद-ब-खुद आपका फोन अनलॉक कर देगा। साथ ही पासकोड की सुविधा भी है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज्यादा तेज और सुरक्षित है।

इसमे वायरलेस चार्जिंग टेक्नॉलजी है। आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी।आईफोन एक्स में एनिमेटेड इमोजी का भी ऑप्शन मौजूद है, अपने एक्सप्रेशन अब इमोजी के फॉर्म में भेज सकेंगे। इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है। भारत सहित कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी। बिक्री के लिए 3 नवंबर से उपलब्ध होगा।

iPhone X के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 999 डॉलर (करीब 64 हजार रुपये) है, वहीं 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 1,149 डॉलर (73,000 रुपये) है। यह फोन भारत में 89 हजार रुपये में मिलेगा।

Leave a Reply