रूस के बाद चीन से आई कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खुशखबरी, इस साल के अंत तक आएगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन

रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी चर्चा खत्म भी नहीं हुई है कि चीन ने भी वैक्सीन को लेकर एक खुशखबरी दे दी है। कैन्सिनो बायोलॉजिक्स इंक  की कोरोना वैक्सीन Ad5-nCoV को पेटेंट मिल गया है।

यह जानकारी नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने दी है। जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन के पेटेंट के लिए 18 मार्च को ही अनुरोध किया गया था, लेकिन 11 अगस्त को इसकी मंजूरी मिली है। इस वैक्सीन को चीनी सेना और कैन्सिनो बायोलॉजिक्स कंपनी ने मिलकर तैयार किया है। आइए जानते हैं चीन की इस वैक्सीन के बारे में ताजा अपडेट्स और यह कब तक बाजार में उपलब्ध हो पाएगी।

सिनोफार्म के अध्यक्ष लियू जिंगजेन ने एक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार को बताया कि इस टीके की कीमत 1,000 युआन (140 डॉलर) से कम होगी और इसे 28 दिनों में दो बार लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रमुख शहरों में छात्रों और श्रमिकों को टीका पहले लगाया जाएगा, जबकि लेकिन ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को इसकी जरूरत नहीं है।

उन्होंने मंगलवार को गुआंगजिंग डेली में प्रकाशित एक इंटरव्‍यू में कहा, “हमारे देश में 1.4 बिलियन लोगों में से सभी को इसे लेने की जरूरत नहीं है।” सिनोफार्म कोरोना के दो टीकों पर परीक्षण कर रह है। लियू ने कहा कि वार्षिक विनिर्माण क्षमता 220 मिलियन खुराक है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें