रूस में बनी कोरोना वैक्सीन पर WHO के बाद अब अमेरिका ने जताया संदेह, कहा:”मुझे उम्मीद है कि दूसरों…”

विश्व में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच हर देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगा हुआ है। अभी हाल ही में रूस ने इस वायरस की वैक्सीन बनाने का ऐलान किया था हालांकि रूस के इस दावे पर डब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन पहले ही संदेह जता चुका है.

अब शक्तिशाली देश अमेरिका ने रूस पर वेक्सीन को लेकर सवाल खड़े किए हैं। चीन और रूस की वैक्सीन पर अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फाउची ने शंका जताई है।

WHO पहले ही  रूस के वैक्सीन बनाने के इस दावे पर संदेह जता चुका है. अब अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने भी रूस के इस दावे पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फाउची ने चीन और रूस की वैक्सीन पर शंका जाहिर की है.

एंथोनी फाउची ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि दूसरों के लिए वैक्सीन का प्रबंध कराने से पहले चीन और रूस अपने वैक्सीन का सही तरीके से टेस्ट कर रहे होंगे.’ फाउची ने ये भी कहा है कि वह अपने देश में भी किसी राजनीतिक दबाव में वैक्सीन बनाने में जल्दबाजी नहीं करेंगे. ‘द टेलीग्राफ’ अखबार के मुताबिक, ब्रिटेन ने भी अपने लोगों पर रूस की वैक्सीन लगाने से मना कर दिया है. ब्रिटेन इससे पहले कई देशों की संभावित वैक्सीन की करोड़ों डोज अपने लिए सुरक्षित कर चुका है.

 

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें