बेरूत विस्फोट: भीषण बम धमाके से लोगों में मचा दहशत का माहौल, करीब 4000 लोग हुआ घायल

बेरूत विस्फोट

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में लगभग चार हजार लोगों के घायल होने की भी खबर है। लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।

धमाकों में करीब 78 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 4000 से ज्यादा लोग घायल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ।

इस ब्लास्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि बेरूत धमाका ‘एक भयानक हमले की तरह लग रहा है।’ वहीं ट्रंप ने हमले में मारे गए लोगों के प्रति सहानुभूति भी प्रकट की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोटों के बाद पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ। राष्ट्रपति ने इन विस्फोट के बाद कैबिनेट बैठक भी बुलाई है। धमाके के बाद लेबनान की डिफेंस काउंसिल ने मामले में एक इन्वेस्टीगेशन कमीशन बनाने की घोषणा की है। वहीं इज़राइल और हिजबुल्लाह दोनों ने लेबनान ब्लास्ट के पीछे रॉकेट अटैक से इनकार किया है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें