CBSE 12th Result 2017: आज नहीं आएंगे 12 वीं बोर्ड के नतीजे, जानिए क्यों

CBSE 12th Result 2017

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे CBSE 12th Result 2017 आज घोषित नहीं किए जाएंगे। ग्रेस मार्क्स पर हाईकोर्ट के आदेश के बाद यह फैसला किया गया है। आज रिजल्ट को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखा गया, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि आज रिजल्ट नहीं आ रहे, वो मायूस हो गए।

मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को मुश्किल प्रश्नों के लिए ग्रेस मार्क्स देने संबंधी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी सत्र 2016-17 के लिए जारी रखने का अंतरिम आदेश दिया है। इस पॉलिसी को खत्म करने के लिए हाल ही में सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसे कुछ अभिभावकों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। इस फैसले के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सीबीएसई चेयरमैन राकेश चुतर्वेदी को तलब भी किया गया है।

क्या कहा कोर्ट ने अपने फैसले में ..?

CBSE 12th Result 2017 – कोर्ट के इस फैसले से इस साल परीक्षा देने वाले 12वीं कक्षा के करीब 11 लाख छात्रों व 10वीं कक्षा के 9 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। एक्टिंग मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल व जस्टिस  प्रतिभा एम सिंह की बेंच ने कहा कि जब इस साल 12वीं कक्षा के लिए छात्र परीक्षा दे चुके हैं, तो ऐसे में यह पॉलिसी बदली नहीं जा सकती।

सीबीएसई इस पॉलिसी को फिलहाल उन छात्रों के लिए जारी रखे, जो इस वर्ष एग्जामिनेशन फार्म जमा कर चुके हैं। जब परीक्षा फार्भ भरे जाते हैं, तो सभी को पता होता है कि इसके नियम क्या हैं। फॉर्म भरने के बाद नियम बदले नहीं जा सकते। बेंच ने कहा कि छात्रों में असुरक्षा की भावना पैदा न कीजिए।

अदालत अभिभावकों व कुछ वकीलों द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है। याचिका में कहा गया है कि सीबीएसई ने ग्रेस मार्क्स देने संबंधी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया है। यह गलत है और इससे 12वीं कक्षा के उन छात्रों पर खास तौर पर असर पड़ेगा, जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय या विदेशों में दाखिले के लिए आवेदन किया है।

याची का तर्क था कि केरल, आंधप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि कुछ राज्यों ने नई नीति को अगले शैक्षणिक सत्र 2017-18 सत्र से लागू करने का फैसला लिया है। ऐसे में इस पर रोक लगाई जाए। याची के अनुसार सीबीएसई ने इस वर्ष 12 वीं की परीक्षा के बाद नई नीति बनाई है। जिसमें ग्रेस मार्क्स न देने की बात कही गई है। इस नीति से 12 वीं कक्षा के छात्रों के अंक कम हो जाएंगे। उन्हें कॉलेज में दाखिला लेने में दिक्कत होगी।

22 मई को अदालत ने मॉडरेशन पालिसी खत्म करने पर सीबीएसई के प्रति नाराजगी जताई थी। पॉलिसी खत्म करने को लापरवाहपूर्ण व अन्यायपूर्ण फैसला कहा था। अदालत ने कहा था कि सीबीएसई क्यों नहीं अपनी नई नीति अगले शैक्षणिक सत्र 2017-18 में लागू करती। अब कुछ दिनों में ही 12 कक्षा के नतीजे आने वाले हैं।

9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थी परीक्षा

इस साल 10वीं क्‍लास की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चली थीं, वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं। इस साल सीबीएसई की दसवीं क्‍लास की बोर्ड परीक्षा में 8,86,506 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था, जो पिछले साल की तुलना में 15.73 प्रतिशत अधिक थी।

वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा में 10,98,981 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्‍यादा थी। देश भर में 16,363 केंद्रों पर कक्षा दस और 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था।

बारहवीं के रिजल्ट को लेकर आज सुबह से ही विभिन्न साइबर कैफे ने परीक्षार्थियों के रिजल्ट के लिए पूरी व्यवस्था कर रखी थी। छात्रों में काफी उत्साह देखा गया, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि आज रिजल्ट नहीं आ रहे, वो मायूस हो गए।

बता दें कि मॉडरेशन पॉलिसी के जरिए परीक्षा में पूछे गए कठिन सवालों और पेपर में कोई गड़बड़ी सामने आने पर स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं।

CBSE 12th Result 2017

1 COMMENT

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें