अल्फला उर्दू हाई स्कूल ने किया समाजसेवी शबाना सिद्दीकी का सम्मान

शबाना सिद्दीकी

आनंदप्रकाश शर्मा | NavprabhatTimes.Com

स्कूल के वार्षिक प्राइज डिस्ट्रीब्यूशनकार्यक्रम में किया गया सम्मानित

मुम्बई: जोगेश्वरी ईस्ट के अल्फला उर्दू हाई स्कूल में वार्षिक प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में  रहेमानी महिला मंडल की प्रेजिडेंट शबाना सिद्दीकी और उनके पति को विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल की ओर से फूलगुच्छ देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

शबाना सिद्दिकी पिछले 15 साल से रहेमानी महिला मंडल  को चला रही हैं। इन 15 सालों में शबाना की बात की जाय, तो उन्होंने अब तक  जहाँ हज़ारों मेडिकल कैम्प, ब्लड डोनेशन  कैम्प, गरीब बच्चियों की शादी, बुजुर्ग लोगों की मदद, गरीब व विधवा महिलाओं को काम दिलाना जैसे अनेक सोशल काम कर चुकी हैं। गरीब लोगों के लिए वे जिस तरह से  सामाजिक काम कर रही हैं, उनके काम को देखते हुए बस्ती के लोग उन्हें गरीबों का मसीहा कहते हैं। इसलिए उनके काम को लेकर उनकी जितनी तारीफ की जाय कम है।

शबाना जोगेश्वरी ईस्ट में रहती हैं, लेकिन उनका  सामाजिक काम पूरे मुम्बई में फैला है। जोगेश्वरी ईस्ट बस्ती के लोग उन्हें शबाना आपा के नाम से जानते ही हैं। मुम्बई के बाहर भी वे शबाना आपा के नाम से प्रसिद्ध हैं।

स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार राजनीतिक पार्टियों के लोग भी इनकी तारीफ करने से नहीं थकते हैं। उनका कहना होता है कि जो काम हम नेता  होकर नहीं कर पाते हैं, वह काम शबाना सिद्दीकी बिना नेता ही अपने एनजीओ से करवा देती हैं|

शबाना सिद्दीकी के इस प्रसिद्धि को लेकर  शबाना से बात की गई तो उनका कहना था,

मैं लोगों के बीच जो सामाजिक काम कर रही हूँ, उसके पीछे मेरा कोई स्वार्थ नहीं है। बल्कि मैं सेवा समझकर ही काम कर रही हूँ। मैं  सिर्फ चाहती हूँ कि मेरे द्वारा जितने  लोगों  की मदद हो सके, मैं अंत तक करुँगी।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें