Scam??? Jio Phone में 1500 नहीं 6000 रुपए करने पड़ेंगे खर्च, पढ़िए Jio Phone की सच्च्चाई

Jio Phone

Jio Phone की कथित रूप से डिलिवरी को पिछले रविवार से शुरू हो गई है, लेकिन आपने भी Jio Phone बुक किया है तो जियो की नई शर्तों से आपको धक्का लग सकता है। कंपनी की नई शर्त के मुताबिक 1,500 देने के बाद भी Jio Phone आपका नहीं है। तो आइए जानते हैं सारी शर्तें।

रिलायंस जियो ने अपनी साइट JIO.COM पर Jio Phone को लेकर शर्तें जारी की है जिसमें साफ-साफ लिखा है कि Jio Phone यूजर्स के पास फोन को बेचने, किराए पर देने या किसी दूसरे व्यक्ति को देने का अधिकार नहीं है। Jio Phone सिर्फ और सिर्फ पर्सनल यूज के लिए होगा और फोन का इस्तेमाल सरकार या कंपनी द्वारा जारी उचित और अधिकृत इस्तेमाल के दिशा-निर्देशों/शर्तों के अनुसार होगा।

कंपनी के शर्त के मुताबिक जिओ फोन यूजर्स फोन का दुरुपयोग, सॉफ्टवेयर में बदलाव, फोन का सिम लॉक ब्रेक या फोन के साथ किसी भी तरह का छेड़छाड़ नहीं करेगा। Jio Phone एक सिम लॉक के साथ मिलेगा यानी इस फोन में आप किसी दूसरी कंपनी का सिम नहीं लगा सकते हैं। कंपनी अपनी सुविधानुसार आगे चलकर उसमें दूसरे नेटवर्क के सिम का सपोर्ट दे सकती है।

Jio Phone के यूजर्स को फोन खरीदने के तीन साल बाद तक हर साल कम से कम 1,500 रुपये का रिचार्ज कराना ही होगा, नहीं तो कंपनी के पास यह अधिकार है कि वह आपसे फोन वापस ले सकती है। जियो के 4जी फीचर फोन का इस्तेमाल करने की सोच रहे ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। कंपनी ने इसकी एक छिपी हुई शर्त का खुलासा किया है। जियो ने पहली बार अपनी वेबसाइट पर उन नियम व शर्तों का खुलासा किया है जो जियोफोन पर लागू होंगी।

Jio Phone की लॉन्चिंग के समय पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया था कि Jio Phone ग्राहकों के लिए मुफ्त होगा, क्योंकि 1500 रुपए की सिक्योरिटी फीस 3 साल के बाद रिफंड कर दी जाएगी। हालांकि लॉन्चिंग के समय इस बात का खुलासा नहीं किया गया था कि 3 साल बाद फोन रिफंड करने के लिए सभी ग्राहकों को हर साल कम से कम 1500 रुपए का रिचार्ज कराना ही होगा।

इस तरह देखा जाए तो तीन साल में ग्राहक को 4500 रुपए सिर्फ रिचार्ज पर खर्च करने होंगे। अगर इसमें फोन के लिए दिए गए 1500 रुपए और जोड़ दिए जाएं तो ग्राहक को कम से कम कुल 6000 रुपए का खर्च आएगा। इतना ही नहीं, जो ग्राहक एक साल में कम से कम 1500 रुपए का रिचार्ज नहीं करा पाते हैं तो कंपनी के पास यह अधिकार है कि वो ग्राहक से फोन वापस मांग ले। और अगर ग्राहक 3 साल से पहले फोन वापस करते हैं तो उन्हें अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा।

LEAVE A COMMENT

Please enter your comment!
Please enter your name here