टिड्डी दल की दस्तक से जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर, देखिए विशेष एडवाइजरी

कानपुर। टिड्डी दल का प्रकोप देखते हुए जनपद में भी टिड्डी दल के प्रवेश की संभावना जताई जा रही है। सोमवार रात कानपुर के आसपास इलाके मे टिड्डी दल की दस्तक देखने को मिली, जिसके बाद प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी करके बचाव हेतु निर्देश जारी कर दिए है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर) टिड्डी दल

कानपुर नगर और उन्नाव जनपद की सीमा पर बनी ट्रांस गंगा सिटी में टिड्डी दल की दस्तक देखने को मिली। जिसके बाद दोनों जिला प्रशासन सहित कृषि विभाग ने भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि मंगलवार सुबह तक हवा की गति को देखते हुए टिड्डी दल कानपुर नगर जनपद में प्रवेश होने की संभावना है। उंन्होने कहा कि इसके बचाव हेतु घर की खिड़कियां, दरवाजे बंद रखे और खुले स्थान में खाने पीने सहित कोई भी वस्तु न रखें।

इसके बचाव के लिए जिला प्रशासन के एडवाइजरी जारी कर दी। जिला प्रशासन के मुताबिक शोर मचाने से टिड्डी दल दूर भागता है, तो इस कारण थाली, ड्रम सहित अन्य वस्तुओं से शोर करने से टिड्डी दल प्रभावित होगा। वहीं धुंआ करने से भी टिड्डी दल भागने लगेगा। जिला प्रशासन ने बताया कि टिड्डी दल फसलों को नुकसान पहुँचाता है, जिस कारण दमकल विभाग की गाड़ियों द्वारा इस पर नियंत्रण पाने के लिए भी अलर्ट जारी है।

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें