ब्रिटेन में फैल रहे कोरोना के नए स्ट्रेन को क्या रोक पाएगी बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ? जानिए यहाँ

साल 2020 को अलविदा कहने के लिए तैयार दुनिया के सामने एक और चुनौती आ गई है. इस पूरे साल में जिस कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ी और अंत में जाकर वैक्सीन की सफलता मिली, अब उसी कोरोना का एक नया रूप सामने आया है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन सामने आए हैं, जो पिछले वायरस से भी तेजी से फैल रहे हैं. ऐसे में अब ये सवाल खड़ा हो रहा है कि इसका सामना कैसे होगा, क्या कोरोना की वैक्सीन इसपर काम कर पाएगी.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन की जानकारी सामने आने के बाद यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए अपने दरवाजे बंद करने की कवायद शुरू कर दी है. वहीं कुछ अन्य देश इस दिशा में सोच-विचार कर रहे हैं.

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने फाइजर के कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. बंद कमरे में हुई बैठक में कोविड-19 के ‘बायोएनटेक’ और ‘फाइजर’ कंपनी द्वारा बनाए गए टीके को मंजूरी दी गई.अब संभव है कि 27 देशों के समूह में इसका जल्द ही सशर्त इस्तेमाल होगा. बता दें कि एजेंसी ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा था कि टीके के वैज्ञानिक आकलन और इसके जोखिम से अधिक इसके फायदे होने पर ही इसे मंजूरी दी जाएगी.

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दें